आज ही परवर्तन का दिन है

आज ही परवर्तन का दिन है-

आपके जीवन की फिल्म कैसी चल रही है ?क्या आपको सेहत पैसा या संबंधों में कोई परिवर्तन करने की जरुरत है ? क्या आप इसे संपादित करना चाहते हैं ? आज ही अपनी फिल्म में मनचाहे परिवर्तन करने का दिन है,क्यूंकि आज के ही परिवर्तन कल परदे पर दिखेंगे। आज ही परवर्तन का दिन है। 

 

आप अपने जीवन की फिल्म बना रहे हैं और यह आपके हाथों में है -प्रत्येक दिन।



 

 

हालाँकि सिखने को बहुत कुछ है और अध्यन करने के लिए भी बहुत कुछ है ,लेकिन जीवन का सत्य आपके आस-पास के संसार की हर चीज में है ,बसर्ते आपके पास उसे देखने वाली आँख हो। यह सिर्फ हमारा अज्ञान और बनी-बनाई मान्यताएँ हैं ,जो हमें सत्य के प्रति अँधा कर देती है।



अपने भीतर प्रश्न  पूछना जारी रखें ,सीखना जारी रखें ,निश्चित मान्यताओं को छोड़ना जारी रखें और सत्य सामने प्रकट हो जायेगा।

 

 

 

“जब आप किसी महान उद्देश्य ,किसी असाधरण योजना से प्रेरित होते हैं ,आपके सरे विचार बंधन तोड़ देते हैं ;आपका मन सीमाएं पार कर जाता है ,आपकी चेतना का हर दिशा में विस्तार  और आप खुद को एक नए ,महान और अद्भुत संसार में पाते  हैं।

 

निष्क्रिय शक्तियाँ ,योग्यताएँ तथा प्रतिभाएँ सजीव बन जाते हैं और आप जान जाते हैं की आप उस से ज्यादा महान इंसान हैं ,जितना आपने सपने में भी कभी नहीं सोंचा था ” -पतंजलि योग

 

 

 

नियम पर पूरा पूरा नियंत्रण पाने का तरीका खुद पर पूरा नियंत्रण पाना है। अगर आप अपने विचार और भावनाओं को नियंत्रित कर लेंगे ,तो आक्रषण के नियम के स्वामी बन जायेंगे,क्यूंकि आप खुद के स्वामी बन चुके हैं।

 

 

 

पूरा संसार और आपके दिन भर के हर पल का प्रत्येक विवरण आपको आपके भीतर की स्तिथि दिखा रहा है। आप किस स्तर पर हैं,इसका प्रमाण आपको आपके जीवन में आये लोगों,परिस्तितियों और आपके आसपास घट रही घटनाएँ के जरिये मिल जायेगा।

 

 

आपके भीतर जो कुछ है ,जीवन आपको आईने में उसी का प्रतिबिम्ब दिखा रहा है।



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *