आत्मछवि

आत्मछवि अच्छी  रखें –


दोस्तों  मैं आपको आज बताने जा रहा हूँ सफलता की ओर ले जाने वाला दूसरा महामन्त्र है। आपकी आत्मछवि का मतलब होता है -किसी इंसान का की खुद के बारे में क्या राय है ?

 

 

आत्मछवि अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी। कोई व्यक्ति अगर यह सोंचता है की वह अच्छा नहीं दीखता , अच्छा बोल नहीं सकता है ,कामयाब नहीं हो सकता है तो ऐसे इंसान की आत्मछवि कैसी होगी ? जी हाँ ख़राब।

 

और एक व्यक्ति जो यह सोंचे की वह बुदिमान है और वह सब कुछ कर सकता है , और वह कामयाब हो सकता है तो ऐसे इंसान की आत्मछवि कैसी होगी ?जी हाँ अच्छी ?

 

खुद की तक़दीर खुद बदल सकते हैं आप !

समंदर बिछा कर उस पे चल सकते हैं  आप।

खुद पर यकीं हो तो कुछ भी न मुमकिन नहीं ,

आँधियों में भी बेख़ौफ़ जल सकते हैं आप।

 

 

एक बार एक मोटिवेशनल स्पीकर ने 2000 रुपया  लेकर लोगों से पूछा इसकी कीमत क्या है ? लोगों ने बताया 2000 , फिर उसे स्पीकर ने निचे जमीन पर गिरा दिया ,फिर पूछा क्या इसकी कीमत हुई ? लोगों ने ना बोला। फिर उस स्पीकर ने उस 2000 के नोट को पैरों मसल दिया ,फिर पूछा अब इसकी कीमत कितनी है ? लोगों ने बोला – आप कुछ भी कर लो इसकी कीमत काम नहीं होने वाला है।

 

फिर उस स्पीकर ने कहा – जब एक निर्जीव को हम कुछ भी कर लें तो उसकी कीमत काम नहीं हो सकता हैं तो फिर आपकी कीमत कोई आपके पूछे बगैर कोई कैसे कम कर सकता है ?


आत्मछवि ख़राब होने के कारण –

 

  • गलत लोगों की संगति ,उनके साथ उठना बैठना ,

  • नकरात्मक बातें करना

  • टीवी  व अख़बार के नकरात्मक प्रोग्राम या समाचार

  • तजरबा

  •  नकरात्मक संस्कार ( घर के ख़राब माहौल ) ,किताबें ( नकरात्मक) परम्पराएं आपके व्यक्तित्व को नकरात्मक बना देती है। आपकी आत्मछवि ख़राब कर देती है।

 

जिनको खुद पर विस्वास है उनका आत्मछवि हमेशा अच्छा होगा। आज से संकल्प कीजिये अच्छा सोंचेंगे। अच्छा सोंचेंगे तो तो आपकी बातों में उमंग होगा और जोश होगा ,आत्मविश्वास होगा,कामयाब होने की जिद्द होगी ,हर परिस्तिथि से लड़ने का आत्मविश्वास होगा।

 

 

सफलता के लिए 10 महामंत्र

1.विस्वास करना सीखें

2.आत्मछवि

3.दूसरों  के साथ आपका रिश्ता

4.सीखते रहने का गुण विकशित करें

5.कल्पना शक्ति को पहचान

6.हमेशा लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें

7. अपना रोल मॉडल सावधानी से चुनें

8. सकरात्मक सोंच

9. जिम्मेदारी लेना सीखें

10. जो बनना चाहते हैं वैसा महसूस करें


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *