कोरोना वायरस (COVID-19)-आधे-अधूरे और गलत ढंग से पेश किये गए सच से बचें

कोरोना वायरस (COVID-19)-आधे-अधूरे और गलत ढंग से पेश किये गए सच से बचें – एक नाविक की कहानी आज बताने जा रहा हूँ जो की मैंने शिव खेड़ा जी किताब जीत आपकी से लिया है। इस कहानी के माध्यम से एक शानदार सन्देश आप सभी को। 

एक नाविक तीन साल से एक ही जहाज पर काम कर रहा था। एक रात वह नसे में धुत हो गया। ऐसा पहली बार हुआ था। कप्तान ने इस घटना को रजिस्टर में इस तरह दर्ज किया नाविक आज रात नशे में धुत था। नाविक ने यह बात पढ़ ली।

वह जानता था की इस बात से उसके नौकरी पर असर पड़ेगा ,इसलिए वह कप्तान के पास गया ,माफ़ी मांगी और कप्तान से कहा की उसने जो कुछ भी लिखा है उसमें यह जोड़ दे की ऐसा तीन साल में पहली बार हुआ है ,क्यूंकि पूरी सच्चाई यही है। 

कप्तान ने मना कर दिया और कहा-मैंने जो कुछ भी रजिस्टर में लिखा है असली सच्चाई वही है। 

अगले दिन रजिस्टर भरने की बारी नाविक की थी। उसने लिखा ,आज कप्तान ने शराब नहीं पी। कप्तान ने यह पढ़ा और   नाविक से कहा इस वाक्य को वह या तो बदल दे अथवा पूरी बात लिखने के लिए आगे और कुछ लिखे क्यूंकि जो लिखा गया था ,उससे जाहिर होता था की कप्तान हर रात शराब पिता था। नाविक ने कप्तान से कहा उसने जो कुछ भी लिखा रजिस्टर में वही सच है। 

दोनों बात सही थी ,लेकिन दोनों से जो सन्देश मिलता है ,वह एकदम भटकाने वाला है,और उसमें सच्चाई की झलक नहीं है। 

बढ़ा-चढ़ाकर कहना -इससे हमारी बात का असर कम होता है ,और हमारी विश्वसनीयता घटती है। 

यह एक तरह की लत है। यह आदत बन जाती है। कुछ लोग बात को बढ़ाये-चढ़ाये बिना  सच कह ही नहीं पाते हैं। 

अभी आप सबको पता है कोरोना वायरस (COVID-19) बहुत बुरी तरह से पैर पसार चूका है और इसमें गलत अफवाह या अधूरी जानकरी बहुत खतरनाक है आज की ही न्यूज़ है है की कई लोग ईरान में शराब पिने से उनमें ये गलतफहमी हो गई की उनको कोरोना वायरस (COVID-19) नहीं होगा। और कई मौत हो गई शराब को गलत तरीके से पिने से।

भारत में इसी तरह से कई गलत बातें फ़ैल रही है की आपको शराब या गांजा पिने  होगा कोरोना वायरस (COVID-19)ये बात पूरी तरह से गलत है, जबकि सच्चाई यह है की शराब और धूम्रपान से आपकी इम्मयून सिस्टम कमजोर होगा,आपको यदि एक बार करना वायरस पकड़ा तो आप जल्दी रिकवर नहीं कर पाएंगे।  

आधे-अधूरे और गलत ढंग से पेश किये गए सच से बचें 

नोट – आधे-अधूरे और गलत ढंग से पेश किये गए सच से बचें ,प्लीज् आप सभी भारतीय है या संसार के किसी भिओ कोने से आप पढ़ प् रहे हैं 21 दिन घर पे ही रहें। अपने फैमली के साथ इस पल को इंजॉय करें। घर पे रहकर किताब पढ़ें ,ऑनलाइन कोर्स करें। 

याद रखें आप ही कोरोना वायरस (COVID-19) को घर लाएंगे वह अपने आप नहीं आएगा।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *