कार्लोस स्लीम हेलु

आज मैं एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे बात करने जा रहा हूँ ,जिनसे आप बहुत कुछ सिख कर अपने जीवन को और ज्यादा सुहाना बना सकते हैं जिनका नाम है कार्लोस स्लीम हेलु।

KADVE PRAVACHAN ,KARLOS
FILE PICYURE

लोग मुझे किस तरह से याद करेंगे यह सोंचकर मैं नहीं जीता हूँ। जिस दिन औरों के अभिप्राय के अनुसार आप जीना सुरु करोगेउसी दिन आपकी मृत्यु निश्चित समझो।

 

 

उपर्युक्त अभिप्राय विश्व के सबसे अमीर आदमी कार्लोस स्लीम हेलु का है। उनका जन्म 28 जनवरी 1940 में मैक्सिको में हुआ था। आज वे 220 कंपनियों के मालिक हैं उनमें टेलीकम्यूनिकेशन , बैंक ,रेल्वे और होटल्स उनके मुख्य व्यवसाय हैं। आप मैक्सिको के सफर पर जाये और कार्लोस की किसी भी कंपनी का आपके खर्चे में से मुनाफा न हो ,ऐसी सम्भावना बहुत कम है। इसलिए लोग मिस्टर मोनोपोली के लाडले नाम से पहचानते हैं।



द न्यूयोर्क टाइम्स कंपनी जब नुकसान कर रही थी तब कार्लोस ने 250 मिलियन डॉलर की लोन देकर कंपनी को बदनामी से बचाया था।

मैक्सिको की जी.डी. पी. के करीब 7 प्रतिसत के मालिक हैं यदि बिल गेट्स को अमेरिका जी.डी .पी. के सात प्रतिसत डॉलर इकट्ठे करने हों तो उन्हें 101 मिलियन डॉलर इकट्ठे करने पड़ेंगे।

 

वे छह संतानों के पिता हैं लेकिन उनकी पत्नी का स्वर्गवास हो चूका है। उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स और साइंस की डिग्री ली है। विश्व के सबसे बड़ी धनिक सख्सियत होने के वावजूद भी वे 6 बैडरूम के 30 साल पुराने घर में रहते हैं।

उनका बैडरूम मैनहटन की कोई भी होटल जैसा ही है। दरअसल वे लेबनान के हैं। अपहरण के अधिक किस्से मैक्सिको में बनते हैं ,फिर भी वे खुद अपनी गाड़ी चलकर ऑफिस जाते हैं। आज वे 74 अरब मिलियन डॉलर के मालिक हैं।
वे अपना स्वाथ्य का भी ख्याल रखते हैं। इतनी व्यवसायिक व्यस्तता के बिच में भी वे बेसबॉल खेलने के समय निकलते हैं।

 

धन्यवाद दोस्तों,

 उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट मेरा पसंद आया होगा। इसे मैंने लिया डॉ जितेंद्र अढ़िया जी के किताब धनवान तो बनना ही चाहिए से।



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *