खुशहाल वैवाहिक जीवन के अचूक नुस्खे -ये नुस्खे आजमाएं हुए हैं और अचूक हैं। 

प्रत्येक दिन का आरम्भ और समापन अपने जीवनसाथी के लिए प्यार की घोषणा से करें  संभव हो सके तो बस बात करने  और अपने प्यार को व्यक्त करने के तीन मिनट लगाइये। 

कभी-कभी उपहार अथवा कार्ड भेंट करके चकित कीजिये। कभी-कभी डाक में प्रेम-पत्र डालिये। उपहार या पत्र लिखने के पीछे छिपे भावनाओं में जादू है। 

साथ में कुछ अच्छा  समय बिताइए। साथ टहलने जाएँ ,अपने जीवनसाथी को ऐसा अनुभव कराएं जीवन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। भले ही इस वक़्त आपको  बात  अहसास ना हो। 

अच्छा श्रोता बनिए, दुनिया में सबसे ज्यादा लड़ाई इसी चीज की है की कोई किसी को सुन ही नहीं रहा है। बच्चा अपने पिता को नहीं सुनता ,वहीं बच्चे को शिकायत है की पिता मेरी बात नहीं सुनते हैं। पति और पत्नी के अक्सर इसी बात को लेकर झगड़े होते हैं की वो एक-  दूसरे को सुनते ही नहीं हैं। 

जब आप असहमत होते हैं तो याद रखिये की आप अस्वीकार्य हुए बिना भी असहमत हो सकते हैं। तथापि आपको अनसुलझे मतभेदों के साथ कभी भी विस्तर पर सोने के लिए नहीं जाना चाहिए। ना तो आप सो पाएंगे और ये मतभेद आपके अवचेतन मन में घर कर लेंगे तथा निरंतर समस्या के श्रोत  बन जायेंगे। आप ईमानदार  एक दूसरे के प्रति संवेदनशील बने रह सकते हैं। 

याद रखिये आपको अपने जीवनसाथी को खुश करने या समझने के लिए अक्सर पीठ से पीछे की ओर झुकना पड़ेगा। यह मुद्रा थोड़ी कष्टदायक हो सकती है परन्तु यह आपको और आपके विवाहित जीवन के मुँह के बल गिराने से रोकती है। 

खुशहाल वैवाहिक जीवन के अचूक नुस्खे को आजमाइए ;

  1. कप – प्यार 
  2. कप -एकनिष्ठा 
  3. कप – क्षमाशीलता 
  4. औंस – विस्वास 
  5. चमच्च – उम्मीद 
  6. कप – मित्रता 

और 1 बैरल हंसी। 


प्यार और एकनिष्ठा को लेकर विस्वास के साथ पूरी तरह मिलाएं। इसे नरमी उदारता और समझदारी से मिश्रित करें। उसमें मित्रता व् उम्मीद डालें। भरपूर तरीके से हंसी छिड़के।

सूरज की धुप में इसे पकाएं और फिर प्रत्येक दिन इसे जी भरकर पेश करें। 


याद रखिये खुशहाल वैवाहिक जीवन के अचूक नुस्खे में सबसे महत्वपूर्ण है पहल ,चाहे  प्यार  इजहार करने के लिए हो या आपस के मतभेद मिटाने की पहल। जो पहल करता है वह अधिक परिपक्वता और प्यार दर्शता है। 

धन्यवाद ,
दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको आज का या पोस्ट-खुशहाल वैवाहिक जीवन के अचूक नुस्खे पसंद आया होगा ,जिसे मैंने लिया है एक शानदार किताब जिसका नाम है शिखर पर मिलेंगे और जिसके लेखक हैं -जिग जिग्लर। 

positive shareing
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *
Email *
Website

Translate »