चंदन के फ़ायदे और इस्तेमाल करने की विधी

चंदन के फ़ायदे और इस्तेमाल करने की विधी – आज के पोस्ट में आपको चंदन के इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे के बारे में और इसका इस्तेमाल करने की विधी को जानेंगे ।

आइए सुरु करते हैं –

चंदन के फ़ायदे और इस्तेमाल करने की विधी
चंदन के फ़ायदे और इस्तेमाल करने की विधी

चंदन के फ़ायदे और इस्तेमाल करने की विधी

चंदन का इस्तेमाल -आज तनाव भरी जिंदगी और प्रदूषण त्वचा की रंगत चुरा लेता है। त्वचा बेजान हो जाता है इसके लिए चंदन का इस्तेमाल सुरु करें।

चंदन के फ़ायदे

चंदन का इस्तेमाल क्यों करें ?

चंदन से ना केवल  रंगत निखार सकते हैं बल्कि कील-मुहांसे ,आंखों के निचे काळा घेरे के समस्याओं से भी छुटकारा प् सकते हैं। चंदन के इस्तेमाल  चेहरे पर निखार आता है।

आयुर्वेद चन्दन को बेहतरीन सौंदर्य उत्पाद माना गया है। आप चन्दन का लेप लगा कर गर्मी की झुलसी त्वचा तथा खाना बनाते समय जल जाने पर बहुत आराम देता है चंदन का प्रयोग।

चंदन के फ़ायदे –

चंदन में एंटीबॉयटिक तत्व पाए  जाते हैं जो त्वचा को बिभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाता है। फोड़े-फुंसी पर चन्दन का लेप लगाने से जल्दी ठीक हो जाते हैं।

ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल 

 

    • एक बड़े चम्मच के एसेंशियल ऑइल में चुटकी भर हल्दी और कपूर मिलाएं इस लेप को अपने चेहरे पर लगा कर रात भर छोड़ दें। इसके नियमित इस्तेमाल से रूखी-सुखी  त्वचा ,एक्ने का दाग, और ब्लैकहेड्स के समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 
    • एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में छोटा चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा सा निम्बू का रस मिलकर लेप बना लें। इसे अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें कर गुनगुने पानी से  चेहरे को धो लें। इस लेप इस्तेमाल से आपको एक्ने के प्रॉब्लम से बहुत आराम मिलेगा। 
    • चंदन के तेल को अपने चेहरे पर लगा कर हाथों से मालिश करें फिर रात भर  छोड़ दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे आपका चेहरा चमकदार और त्वचा मुलायम हो जायेगा।
    •  एक चम्मच खीरे के रस में एक बड़ा चम्मच दही ,एक छोटा चम्मच निम्बू के रस की कुछ बून्द और एक बड़ा चम्मच चंदन  पाउडर का लेप मिलकर तैयार कर लें। इस लेप  चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरे का रंगत निखरता है। 
    •  एक चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलकर लेप तैयार करें ,इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। इस लेप के नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे का अतिरिक्त तेल खत्म हो जायेगा।

      एक बड़े चम्मच चन्दन पाउडर में नारियल तेल को मिलकर लेप बना लें और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे के काळा धब्बे समाप्त हो जायेंगे।

SafeShop

निवेदन – आपसे निवेदन है की अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो comment जरुर करें ।

धन्यवाद !

RELATED POST-

 

Natural beauty tips

how to remove holi colours

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *