चिंताजनक स्थितियों को सुलझाने का जादुई फार्मूला –

चिंताजनक स्थितियों को सुलझाने का जादुई फार्मूला –
क्या आप चिंताजनक स्थितियों का  फार्मूला जानना चाहते हैं ,तो तत्काल काम करें -एक ऐसा  उपाय जिसे आप अभी आजमा सकते हैं ,जिसे आप आगे ध्यान से  करें।  तीन कदम जो आपके चिंता को दूर करने के लिए अचूक बातें है जिसे मैंने एक –  चिंता छोड़ो सुख से जियो ,जिसके लेखक है – डेल कार्नेगी। 


पहला कदम – बिना डरे ,ईमानदारी से स्थति का विश्लेषण करें और अनुमान लहाएं की  असफलता के परिणामस्वरुप  बुरा से बुरा  क्या हो सकता है ?-कोई असफल  पर आपको जेल नहीं भेजने वाला है और न ही कोई आपको फांसी पर लटकाने वाला है। हो सकता है आपको कुछ पैसों का घाटा हो  रहा हो। 
अगर कोई बीमारी है तो ज्यादा से ज्यादा क्या  है आपकी मौत ! ( जो की आज नहीं तो कल हर किसी के साथ होना है ये प्रक्रिया। ) 

जो हमारे सामने है ,उसका पूरा आनंद ले लो ,

इससे पहले की हम मिटटी में मिल जाएँ ;

 माटी मिलेगी माटी में ,और माटी के निचे दब जाएगी ,

बिना शराब ,बिना गीत ,बिना साकी और बिना अंत के !


जो चिंता से नहीं लड़ना नहीं जानते ,वे जवानी में ही मर जाते हैं। – डॉ अलेक्सिस कैरेल। 


दूसरा कदम -बुरे से बुरे परिणामों का अनुमान लगाने के बाद आवश्यकता पड़ने पर स्थिति को स्वीकार करने के लिए अपने आपको  तैयार करें-  आप जब भी बुरे से बुरे स्थति को स्वीकार कर लेंगे तो आपका मन शांत हो जायेगा।  आप एक बेहतर स्थति में पहुंच जायेंगे। 


तीसरा कदम – अपना पूरा समय और पूरी ऊर्जा शांति के साथ इस काम में लगा दें की बुरे से बुरे स्थति और बुरे परिणामों को कैसे सुधारा जा सकता है – इस कदम को उठा कर आप देखें की आप अपने घाटे को कैसे कम कर सकते हैं। 

NOTE- अपने आपको ऐसी छोटी-छोटी बातों में विचलित न होने की अनुमति न दें ,जिन्हें हमें नजर अंदाज कर देना चाहिए। याद हम नजर अंदाज कर देना चाहिए और भूल जाना चाहिए। याद रखें ,जिंदगी है की घटिया नहीं होना चाहिए। 

धनवान कैसे बने 

positive shareing
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *