हमें १००० प्रतिशत अहसास हो चुका है की आपको धनवान बनने की इच्छा है । इसलिए आप इस पोस्ट को पड़ रहे हैं ।आप इस पोस्ट को पड़ रहे हैं यानी की आपकी धनवान की शुरुआत हो चुकी है ।




 

 

चलिए अब जानते है धनवान कैसे बने –

 

१. धनवान बनने का दृढ़ निश्चय कीजिए

 

यह निश्चय को अधिक दृढ़ कैसे बनाया जाए , यह आपके मन में सवाल उठेगा तो उसके लिए तीन रास्ते हैं :

A  धनवान लोगों का जीने का तरीक़ा देखते रहिए , हाई-प्रोफ़ाइल लोगों के जीवन पर मैगज़ीन और टी॰वी॰ प्रोग्राम आते हैं । उन्हें हमेशा देखिए ।

B आप धनवान बनेंगे तो तो फिर ज़िंदगी में आपको क्या-क्या फ़ायदे होंगे उन फ़ायदों की सूची बनाकर रोज़ पढ़िए ।

C  एक नोटबुक ख़रीदकर उसमें निम्नलिखित रोज़ बार-बार लिखिए :

मुझे धनवान बनना ही है । यह वाक्य बार-बार अपने मन में ( याद रखिए बिस्वास करना है अपने अर्धजाग्रत मन की शक्ति पर ) रटते रहने से धनवान बनने का आपका निश्चय और दृढ़ बनता जायेगा।

 

धनवान बनने की मान्यता बदलिए

 

सबसे पहले अपने मन से ऐसी मान्यताएं ढूंढ निकालिये जो नकारात्मक है – मिसाल केतौर  पर आपके  मन में ऐसी मान्यता हो की गलत काम किये बिना धनवान नहीं बन सकते , आपको अपनी सोंच  होगी।

 

आपका लक्ष्य निश्चित कीजिये

याद रखिये आपके पास जबतक निश्चित लक्ष्य नहीं होगा आप कभी नहीं पहुंच सकते अपने मंजिल तक। क्या आप कभी ट्रेन के टिकट खरीदते वक़्त आप निश्चित गंतव्य नहीं बताते ? क्या आप बोलते हैं की कहीं का भी टिकट दे दो ? आप टिकट काउंटर पर बताते हैं की आपको दिल्ली का या मुंबई का टिकट चाहिए।

जब बी आप भगवान से आप कहते हैं मैं अमीर बनना चाहता हूँ तो आगे आपको ये भी बताना जरुरी है आप अमीर कितने रुपये में बन जायेंगे आपके लिए अमीरी की परिभाषा क्या है ?




क्यूंकि मैंने बहुत लोगों से यह भी कहते हुए सुना है मैं बहुत पैसा कामना चाहता हूँ तो आपके लिए बहुत पैसे का क्या मतलब है ? एक गरीब व्यक्ति के लिए 5 लाख रुपये भी बहुत होता है और एक अरबपति व्यक्ति के लिए तो 5 करोड़ कमाना भी कम लगता है तो ,

आपके लिए यह महत्वपूर्ण है की आपके लक्ष्य क्या हैं ?

उसी प्रकार से आपको भी एक निश्चित लक्ष्य बनाइये और अपने लक्ष्य पर दिल से विस्वास कीजिये। जब आपका लक्ष्य एक बार निश्चित रूप से तय हो जाये तो उसके बाद आपको धन के बारे में विज़न बोर्ड बनाना है।

 

 

positive shareing
1Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *
Email *
Website

Translate »