नकरात्मकता से बाहर निकलने का जादुई तरीका – 
अपनी नियामतें गिने – दस नियामतों की सूचि बनायें। लिखें की आप क्यों कृतज्ञ हैं। अपने सूचि दोबारा पड़ें और हर नियामत के अंत में कहें धन्यवाद ,धन्यवाद ,धन्यवाद धन्यवाद। उस नियामत के अधिकतम कृतग्यता महसूस करें। 

कृतज्ञ सभी परिस्थितिओं में कृतज्ञ होता है। 

– बहाउल्ला ( 1817 – 1892 ) 

चाहे सम्बन्धोंए में उलझन हो , आर्थिक दबाव हो, स्वास्थ्य की गड़बड़ी हो या नौकरी की समस्या लम्बे समय तक कृतग्यता की कमी के कारण नकरात्मक परिस्थितयां उत्पन्न हो जाती है।

चीजों को नजरअंदाज करना नकरात्मकता का एक प्रमुख कारण है,क्यूंकि जब हम चीजों को नजरअंदाज करते हैं

तो हम  धन्यवाद नहीं दे रहे हैं और इसके फलस्वरूप अपने जीवन में आप जादू सक्रीय होने से रोक रहे हैं।

नकरात्मकता से बाहर निकलने का जादुई तरीका , आप जब भी किसी नकरात्मक स्थिति में हो तो आप क्या कह सकते हैं ,इसके उदाहरहण दिए जा रहे हैं :

मैं बहुत कृतज्ञ हूँ की इस दौरान मेरे पास अपने परिबार के लिए अधिक समय है।

मैं कृतज्ञ हूँ की खाली समय होने के कारण अब मेरा जीवन बेहतर जीवन बेहतर व्यवस्थित हो गया है – जब आपको यह लगे की आपका जीवन अव्यवस्थित हो रहा है।

मैं कृतज्ञ हूँ की मेरे पास जीवन में अधिकतर समय नौकरी रही है और मैं अनुभवी हूँ – जब आपको नौकरी में कोई दिक्कत लग रही हो तो।

मैं कृतज्ञ हूँ की रोजगार के नए-नए अवसर आ रहे हैं और हर दिन नै नौकरियां सामने आ रही है – जब आप बेरोजगार हों और नौकरी की तलाश हो। 

मैं अपने परिवार के प्रोत्साहन और समर्थन के लिए कृतज्ञ हूँ – जब आपको ऐसा लगे की आपको अपने परिवार का साथ न मिल रहा हो तो।

मैं सचमुच में कृतज्ञ हूँ की मेरे पास  क्यूंकि कठिन समय के बिच अच्छे समय भी रहे हैं और पिताजी के साथ आगे भी और अच्छे समय रहेंगे और मैं इस बात के लिए ईश्वर का कृतज्ञ हों।

related post-

धनवान कैसे बने –

10 मानसिक शक्ति के प्रभावशाली नियम

दैनिक प्रेरणा प्रत्येक दिन के लिए एक सुविचार

धन्यवाद दोस्तों ,मुझे उम्मीद है आपको मेरा आज का यह पोस्ट पसंद आया होः तो इसे शेयर करना और अपने मित्रों को बताना ना भूलें। यह पोस्ट में लिया है बेस्ट सेल्लिंग बुक्स जादू ( the secret ) रांडा बर्न। इसके लेखक हैं

और मैंने भी इस जादू को अपने जीवन में महसूस किया है शायद आपने भी। कृतग्यता में जादू है आप भी इसे महसूस करेंगे आप  से किसी को धन्यवाद और कृतज्ञ होते हैं तो आप जादू का निर्माण करते हैं जिस से कुछ भी संभव है। 


positive shareing
1Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *
Email *
Website

Translate »