नेटवर्क मार्केटिंग में लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ा बूम आने वाला है

21 वीं सदी का व्यवसाय -नेटवर्क मार्केटिंग में लॉकडाउन के बाद सबसे बूम आने वाला है

आज के पोस्ट मैं बात करने वाला हूँ एक शानदार व्यवसाय जिसके दम आप अपने सारे सपने पुरे कर सकते हैं वो भी सिर्फ अपने जिंदगी 5-6 सालों में।

चेतवानी – यहाँ भी लोग अन्य व्यवसाय की तरह असफल होते हैं

नेटवर्क मार्केटिंग में लॉकडाउन के बाद सबसे बूम आने वाला है
नेटवर्क मार्केटिंग में लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ा  बूम आने वाला है

 

 

जिम रॉन ने कहा था

की आपकी आमदनी अक्सर अपने पांच सबसे करीबी मित्रों की औसत आमदनी के बराबर होती है। और आपने यह भी सुना होगा की सामान प्रवृति वाले लोग साथ-साथ रहते हैं।

यह अमीर लोगों,गरीब लोगों और मध्यमवर्गीय लोगों के बारे में भी सच है। दूसरे शब्दों में अमीर लोग अमीरों के साथ नेटवर्किंग करते हैं और मध्यमवर्गीय लोग दूसरे मध्यमवर्गीय लोगों के साथ उठते-बैठते हैं।

अगर जिंदगी बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी संगती बदलें

यह सुनना आपको शायद पसंद नहीं आएगा,लेकिन यदि आप अपने जीवन में एक अलग अर्थव्यवस्था गढ़ना चाहते चाहते हैं तो आपको नई नौकरी की जितनी जरुरत है,उस से ज्यादा जरुरत नए दोस्तों की हो सकती है। क्यों ?

क्यूंकि भले ही वे आपसे प्रेम करते हों और भले ही उनका ऐसा इरादा ना हो,लेकिन इस वक़्त आप जिन दोस्तों के साथ रहते हैं ,हो सकता है की वे ही आपको पीछे रोके हुए हों।

आप यदि अमीर बनना चाहते हैं –

यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आपको भी उनलोगों के साथ नेटवर्किंग करने की जरुरत है,जो या तो अमीर हैं या अमीर बनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कई लोग पूरा जीवन बिता देते हैं ऐसे लोगों के साथ उठने -बैठने और नेटवर्किंग करने में बिता देते हैं, जो आर्थिक दृष्टि से उन्हें पीछे रोककर रखते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में आप ऐसे लोगों के साथ उठते बैठते हैं ,जो आपको ज्यादा अमीर बनाने में मदद करते हैं।

 

खुद से यह पूछें :

मैं जिन लोगों के साथ समय बिताता हूँ ,क्या वे मुझे अमीर बनाने के प्रति समर्पित हैं ? या उनकी ज्यादा इस बात में रूचि है कि कड़ी मेहनत करता रहूं ?

नेटवर्क मार्केटिंग न सिर्फ बेहतरीन व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करती है बल्कि यह मित्रों का एक बिलकुल नया संसार भी उपलब्ध कराती है -ऐसे मित्र ,जो आपकी ही दिशा में जा रहे हैं और उनकी बुनियादी जीवनमूल्य भी वही है ,जो आपके हैं

यह एक नई सदी है

जब मैं बच्चा था,तो मेरे माता-पिता ने मुझे सफलता का वही फार्मूला सिखाया ,जो शायद आपको भी सिखाया गया होगा :स्कूल जाओ,मेहनत से पढ़ो और अच्छे ग्रेड लाओ,ताकि तुम्हें सुरक्षित ,ऊँची तनख्वाह तथा अन्य लाभ वाली नौकरी मिल सके – इसके बाद तुम्हारी कंपनी तुम्हारी परवाह करेगी।

अब उद्योग धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं –

लेकिन यह औद्योगिक युग की सोंच थी और आजकल हम औद्योगिक युग में नहीं रहते हैं। आपकी कंपनी आपकी परवाह नहीं करेगी। सरकार आपकी परवाह नहीं करेगी। कोई आपकी परवाह नहीं करेगा। यह नई सदी है और इसके नयम बदल गए हैं।

कौन सा नजारा दिखता है

यदि आपने अपने अपनी कंपनी में तरक्की की सीढ़ी चढ़ने में बरसों लगाएं हैं ,तो क्या आपने कभी ठहर कर इस बात पर किया है कि आपको सामने कौन सा नजारा दिखता है ? आप पूछते हैं हैं ,कौन सा नजारा ? अपने आगे वाले व्यक्ति का पिछवाड़ा ?आपको बस वही नजर आता है।

आप अभी तक इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो ये बिज़नेस आपके लिए है

अगर आप  अपने बाकि जीवन में भी यही नजारा देखना चाहते हैं तो न तो यह किताब और न शायद नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए है। लेकिन यदि आप किसी का पिछवाड़ा देखते-देखते थक  और उकता चुके हैं ,तो आगे पड़ते रहें।

RELATED POST

नेटवर्क मार्केटिंग में असफल क्यूँ होते हैं

सवाल ही जवाब  है

पेशेवर क्लोसेर्स 

इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा -बॉस ( BOOS) और लॉस (LOSS ) से छुटकारा

सच्चाई तो यह है की आदमी अक्सर डर से जीता रहता है…….. नौकरी में बॉस का डर

और बिज़नेस व खेती में लॉस का डर। अगर आपने नेटवर्किंग में अपना नेटवर्क बनाया  तो राजा की तरह जिंदगी जी  सकते हैं। क्या आप स्वतंत्र जिंदगी जीना चाहते हैं। यदि हाँ ,तो यह मौका, आपके लिए  है।

बूम आने वाला है- नेटवर्क मार्केटिंग में लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ा बूम आने वाला है

यह शानदार बिज़नेस है और लॉकडाउन के बाद इस सेक्टर में एक बूम आने वाला है क्यूंकि कोरोना की वजह से जो लॉकडाउन है उसकी वजह से बहुत सी कम्पनी लाखों लोगों नौकरी से निकलने वाली है। ये कड़वा सच है दोस्तों।

यही सही समय है नेटवर्क मार्केटिंग के लिए।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं ,या आप पार्ट टाइम इनकम चाहते हैं तो जरूर ज्वाइन करने के लिए कमेंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *