प्रेरणा – FOR DAILY MORNING

प्रेरणा 

लोग अकसर कहते हैं की प्रेरणा कायम नहीं रहती। देखिये ,स्नान भी नहीं रहता -इसलिए हम प्रतिदिन करने की सलाह देते हैं। 

 – जिग जिग्लर। 

प्रोत्साहन अकेले ही काफी नहीं है। अगर आपके पास एक मुर्ख है और आप उसे प्रोत्साहित  देते हैं ,तो अब आपके पास एक प्रोत्साहित मुर्ख होता है। 

– जिम रॉन। 

आम धारणा यह है की प्रेरणा कर्म से आती है , लेकिन इसके विपरीत सच  यह है की – कर्म प्रेरणा से पहले आता है। आपको पम्प में पानी डालना , ताकि माहौल बन जाये ,जो आपको अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए प्रेरित करता है। गति में आना काम का सबसे मुश्किल हिस्सा है और अक्सर पहला कदम उठाना ही प्रायप्त है , जो आपको अपने दिन का सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाने के लिए  प्रेरित कर देता है। 

– रॉबर्ट जे. मैकेन। 

आपकी कार की बैट्री की तरह ही सेल्समैन की ऊर्जा भी लगातार कम होती रहती है। जब तक की उसे बार-बार रिचार्ज न किया जाये ,वह जल्द ही ऊर्जाहीन हो जाता है। यह बिक्री नेतृत्व की सबसे बड़ी जिम्मेदारियां में से एक है। 

– जियान – कार्लो मेनोटो। 

जो लोग खुद को प्रोत्साहित नहीं कर पाते हैं वे सामान्य जीवन ही गुजारेंगे ,चाहे उनके गन कितने भी प्रभावशाली क्यों न हों। 


– ली आयकोका।

 

सफल लोग दूसरे सफल लोगों को प्रेरणा के साधन की तरह देखते हैं। वे दूसरे सफल लोगों को मॉडल की तरह देखते हैं ,जिनसे सीखा जा सकता है। वे खुद से कहते हैं ,अगर वे यह काम कर सकते हैं ,तो मैं भी कर सकता हूँ। 

– टी. हर्व एकर। 

जो आगे नहीं देखता है ,वह पीछे रह जाता है। 

-स्पेनिश सूक्ति। 


ब्रिटिश कहावत है ,ख़राब विद्यार्थी कोई नहीं होता;सिर्फ खराब शिक्षक होते हैं। मैं मानता हूँ की यह कहावत कंपनियों पर भी लागु होती है। ख़राब कर्मचारी कोई नहीं होता ; सिर्फ ख़राब मैनजर होते हैं। 

– टी. एस. लिन। 

RELATED POST- 

दैनिक प्रेरणा प्रत्येक दिन के लिए एक सुविचार 

एक लड़की की जीवन बदल देने वाली कहानी


positive shareing
6Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *