बिल गेट्स

बिल गेट्स
Bill Gates

माइक्रोसॉफ्ट की कामयाबी के दो मुख्य कारण हैं : प्रथम ,हम अपने उत्पादन में नित्य परिवर्तन करते हैं। दूसरा – उत्पादन खर्च निम्न  रखते हैं। इनफार्मेशन टेक्नोलोजी को हो सके उतनी सरल आम आदमी तक पहुँचाने का काम किया है।




– बिल गेट्स।

 

 

विलियम हेनरी गेट्स तीसरे ( बिल गेट्स ) का जन्म सिएटल शहर में 28 अक्टूबर 1955 में हुआ था। उनके पिता सिएटल में अटार्नी थे। उनके माता स्वर्गस्थ मेरी गेट्स स्कूल में शिक्षिका थी। बिल गेट्स ने 13 साल की उम्र में ही  कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग करना शुरू कर दिया था।

18 साल की उम्र उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया था जहाँ उनकी मुलाकात माइक्रोसॉफ्ट के  C.E.O. स्टीव बाल्मेर से  हुई थी।

जब वे १८ साल के उम्र में अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थी के तौर पर पड़ते थे तब उन्होंने कंप्यूटर की एक भाषा लिखी , नाम बेसिक। 18 साल की छोटी उम्र में उन्होंने अपनी प्रथम कंपनी की स्थपना की और सिएटल म्युनिसिपल कोपोरेशन को शहर का ट्रैफिक गिनने का कंप्यूटर बेचा। 1975 में अपनाक ग्रेजुएशन पूर्ण करने से पहले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रारम्भ किया। इस कंपनी की स्थपना अपने बचपन के मित्र पाउलो एलो के साथ मिलकर की और I.B.M. कंप्यूटर कंपनी को MS DOS चलाने का हक देकर बिज़नेस का सुबह आरम्भ किया।

10 नवंबर 1993 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बाजार में रखी। 1 जनवरी 1994 में उन्होंने मिलिंडा फ्रेंच गेट्स के साथ शादी की। वे तीन संतानों के पिता हैं। अपनी पत्नी के साथ मिलकर उन्होंने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की है जिसमें सत्कार्यों के लिए अरबों डॉलर दान किये जाते हैं। फोर्बेस मैगजीन की रिपोर्ट (2011 ) 56 अरब डॉलर धनराशि के मालिक हैं तथा उनका स्थान विश्व के धनपतियों में दूसरा है।



 

 

 

RELATED POST

कार्लोस स्लीम हेलु

जाति से परे

एक लड़की की जीवन बदल देने वाली कहानी

रियल हीरो की कहानी 

 

 

 

लोग कहते हैं धन सबकुछ नहीं होता मगर मैं कहता हूँ धन से बहुत कुछ है और बहुत कुछ होता है। उम्मीद करता हूँ की आपको आज का पोस्ट पसंद आया होगा ,अगर पसंद आया हो तो इसे शेयर करना  ना भूलें।




 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *