भुजिया किंग हल्दीराम के मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन 

भुजिया किंग हल्दीराम के मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन सिंगापुर में 4 अप्रैल २०२० को हो गया। वो 57 के साल के थे। उन्होंने हल्दीराम को आसामन की ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया।

भुजिया किंग हल्दीराम के मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन 
भुजिया किंग हल्दीराम के मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन 

हल्दीराम के  मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन

हल्दीराम एक जाना माना नाम है पुरे भारत में। यहाँ मुख्यतः आलू चिप्स, मिक्सचर और मिठाई मिलता है।  आज हल्दीराम में 400 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स मिलता है।

हल्दीराम की शुरुआत –

उनके पिता गंगा बिशन अग्रवाल  1937 में एक छोटी सी  नास्ते की दुकान राजस्थान में बीकानेर से शुरुआत की और आज पुरे भारत में इसकी खुद की हल्दीराम की रीटेल चैन है। हर बड़े शहर में आज इसकी शॉप जरूर होगी।

भुजिया किंग महेश अग्रवाल जी ने हल्दीराम की पहली manufacuturing यूनिट कोलकत्ता में स्थापित किया। फिर दिल्ली में विस्तार किया

महेश अग्रवाल जी की कड़ी मेहनत  के कारण 2017 में हल्दीराम को सम्मानित किया गया गया था सबसे विश्वसनीय और सबसे बड़ी स्नैक्स कम्पनी के रूप में। आज हल्दीराम सिर्फ भारत में ही नहीं 80 देशों  तक पहुँच बना दिया है।

चैलेंज-

2015 इनके समाने चैलेंज भी आये थे अमेरिका ने उनके प्रोडक्ट्स पर कीटनाशक मिलावट के अधीन FDA (खाद्य एवं औषधि प्रशासन ) शिकायत किया था। 

हल्दीराम के सोनपापड़ी ,हल्दीराम की भुजिया ,नवरत्न मिश्रण ,आलू चिप्स ,मूंग दाल सभी के नमूनों का प्रशिक्षण किया गया  पर उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी।

हल्दीराम पुरे इंडिया में विस्तार के अग्रसर थी। उनका विज्ञापन पर भी विशेष ध्यान रहता था। उन्होंने अपने ब्रांड के विस्तार के लिए प्रेम रतन धन पायो ( मूवी ) के साथ टाई-अप किया 1.5 करोड़ डब्बे पे इस मूवी का पिक्टर छपवाया और पुरे अपने पैन इंडिया में बाँटे थे।
टर्नओवर
पुरे पैन इंडिया में 400 से भी ज्यादा का टर्नओवर का रहता  कम्पनी का।

भुजिया किंग हल्दीराम के मालिक महेश अग्रवाल जी का निधन सिंगापूर में लिवर का इलाज कराने के दौरान हो गया।  उनका लिवर ट्रांसप्लांट भी किया गया पर अपने 57 वे जन्मदिन के एक दिन पहले उनका निधन हो गया।

 

REALTED POST-

हार के आगे जीत की कहानी 

 

10 मानसिक शक्ति के प्रभावशाली नियम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *