विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है  – आज के पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ की आप किसी भी इंसान का विस्वास हासील कैसे कर सकते हैं ?

 

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है –विस्वास के  काबिल बनें। असली टेस्ट यह नहीं है की क्या सामने वाला विस्वास करेगा ,बल्कि साली टेस्ट यह है क्या आपको इस पर विस्वास है ? जबकि गलती हम यह करते हैं की दुनिया को समझने की कोसिस करते हैं पर कहीं-न-कहीं शक हमारे दिमाग भी रहता है।

 

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है-अपने आप में विस्वास जगाने के लिए दूसरों का विस्वास हासिल करने का अनिवार्य नियम है-  अपने बिज़नेस का ज्ञान रखिये। ..आधा-अक़दुरा नहीं पूरा रखना होगा ,याद रखें आपके प्रोडक्ट्स की जितनी ज्ञान होगी जीत उतनी आसान होगी क्यूंकि आपके जंग के वही असली हथियार है -ज्ञान। चलते रहिये और ज्ञान बढ़ाते रहिये।

 

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है-दूसरों के विस्वास को जितने और बनाये रखने का एक और तेज तरीका विश्व के महान कूटनीतिज्ञ बेंजमिन फ्रेंक्लिन के नियम  का  पालन करना है- मैं कभी किसी के बारे में जितना अच्छा बोल सकता हूँ ,अच्छा बोलूंगा। अपने प्रतिद्विंदि का भी तारीफ करूँगा। 

 

अतिश्योक्ति के बजाय अंडरस्टेटमेंट या न्यूनोक्ति की आदत डालें। कार्ल की यह फिलॉसोफी याद रखें :हाँ ,परन्तु मैं यह जानता हूँ।

 

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है-किसी का तेजी से विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है : अपने गवाह पेश करो। और वे उतने ही दूर  होते जितना की टेलीफोन। आपके गवाह पेश करने से उसके विस्वास का लेवल बढ़ जायेगा और जल्दी आपके बातों पर विस्वास होगा ,अगर गवाह आपके पास नहीं हैं तो आप टेलीफोन के जरिये भी बात करा सकते हैं।

 

विस्वास हासिल करने का अचूक तरीका है-सर्वश्रेष्ठ दिखें – अपने आपको विशेष्ज्ञ के हवाले कर दें। याद रखें जिस तरह से आप एक सेल्स के विशेषज्ञ है उसी तरह से आपके हुलिए को सुधारने का भी विशेषज्ञ भी है।

 

आपका हुलिया भी बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है आपके विस्वास को कायम करवाने में। किसी ने कहा है : कपड़ों से आदमी की पहचान नहीं बनती है परन्तु नब्बे प्रतिसत आदमी इन्ही कपड़ों से ढंका रहता है। जब तक आदमी लायक नहीं दिखेगा तब तक लोगों को यह विस्वास नहीं होगा की उसकी बातें महत्वपूर्ण है। 

 

 

RELATED POST-

Impotant Nine Things IN Network Marketing For Success

हार के आगे जीत की कहानी 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *