करोड़पति कैसे बने

श्री कृष्ण जी

आज के विचार मैंने लिया है महाभारत में। श्री कृष्ण दो व्यापारियों की कथा सुनाते हैं ।

श्री कृष्ण के द्वारा आप करोड़पति कैसे बन सकते हैं

श्री कृष्ण भगवान एक कहानी सुनाते हैं दो व्यापारी की ।
एक बार मथुरा में दो व्यापारी आए एक पास बहुत ही मीठा सहद था लेकिन उसका शहद नहीं बिका और धीरे- धीरे वो कंगाल हो गया जबकि दूसरा व्यापारी के पास सिर्फ़ एक पोटली थी मिर्च की और वो शाम होते- होते बिक गया अगले दिन वो पूरी बैलगाड़ी भरकर मिर्च लाया और धीरे धीरे वो मिर्च व्यापारी नगर सेठ बन गया ।

 

यह सब देखकर श्री कृष्ण भगवान बड़ा अचरज हुआ और वो उस नगर के बाबा के पास गए और उनसे माजरा पूछा की एक सेठ जो शहद लाया उसका शहद नहीं बिका और वो कंगाल हो गया जबकि दूसरा मिर्च का व्यापारी मालामाल हो गया और वो नगर सेठ बन क्यूँ ?

तब वो बाबा धीरे से मुश्कुरा कर बोले – जिसके बोली में मिठास हो उसका लोग मिर्च भी ख़रीद लेंगे और जिसके मुख में कड़वाहट होगी लोग उसके शहद को ख़रीदना नहीं पसंद करेंगे ।





मनुष्य अपने जीवन में सदैव अपने वचनों से ही ऊपर उठता है और अपने वचनो के कारण ही नीचे गिरता है । इसलिए आपभी जीवन में सदैव मीठी बोली बोलने का प्रयास करें आपका जीवन सरल हो जाएगा ।

 

बूढ़े बुज़ुर्ग भी कहते हैं और शायद आपने भी सुना हो – इसी मुँह के कारण हम पान भी खाते हैं और किसी से इसी मुँह के कारण जुते भी ।

उम्मीद करता हूँ की आपको ये हमारा पोस्ट पसंद आया हो अगर आपको अच्छा लगा हो प्लीज़ शेयर और लाइक करना ना भूलें । और आप जिस टॉपिक पे चाहते हैं आप शेयर कीजिए मैं उसपे लिखने की कोसिस ज़रूर करूँगा ।
धन्यवाद ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *