सफलता के महामन्त्र 

अगर आप जिंदगी में सफलता चाहते हैं तो आज आपको सफलता के महामंत्र के बारे बात कर करने जा रहा हूँ। आज 10 सफलता के महामंत्र के बारे में बात करेंगे।

 

1 . बिस्वास करना सीखे –

 

 

विस्वास हो खुद पर तो सितारे बदल जाते हैं ,

नजर को बदलो ,नज़ारे बदल जाते हैं। 

कश्तियाँ बदलने की भला क्या जरूरत है ?

दिशाओं को बदलो तो किनारे बदल जाते हैं। 

 

 

अगर आपको अपनी जिंदगी में सफलता चाहते हैं आपको अपने ऊपर विस्वास करना सीखना पड़ेगा। जब कोई विस्वास न करे तभी आपको सफल होने के लिए खुद पर विस्वास करना पड़ेगा। जब भी सफल होने की कोशिश करेंगे तो वो ( लोग) आपको अपनी असफलता की कहनियाँ सुनाएंगे और आपको भी हतास नीरस करने की कोसिस करेंगे।

 

 

आपको यह अपनी जिंदगी में हमेशा के लिए याद रखने की जरुरत है की कोई भी सफल व्यक्ति ( मानसिक ,आर्थिक , धार्मिक ) है तो आपको कभी भी वो निराशा देने की कोसिस नहीं करेगा। सफल व्यक्ति हमेशा ही आपको आगे बढ़ने और सफल होने के लिए प्रेरित करेगा।

 

 

आपको क्या लगता है की अमिताभ बच्चन की आज सफल हैं क्या उन पर  विस्वास  किया था ? क्या शाहरुख खान पे लोगों ने विस्वास किया था ? क्या राइट बंधुओं पे विश्व ने विस्वास किया था ? क्या थॉमस अल्बा ऑडिशन पर लोगों ने विस्वास किया था।  नहीं शुरुआत में तो पूरी दुनिया इनके खिलाफ था लेकिन इनको अपने ऊपर बिस्वास था।

 

अंत को ध्यान रखकर शुरुआत करें। आपको याद रखना होगा की सभी चीजें दो बार बनती हैं ,जैसे ताजमहल पहले शाहजहाँ के दिमाग में बना होगा तब जाकर वो हकीकत में बन पाया उसी प्रकार से अपने आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में देखना अभी से सुरु करना होगा ,आप जिस सेक्टर में भी होना चाहते हैं।

 

क्यूंकि सफलता के फल विस्वास के पेड़ में ही लगते हैं।

धन्यवाद दोस्तों ,

मुझे उम्मीद आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

 

 

 

सफलता के लिए 10 महामंत्र

1.विस्वास करना सीखें

2.आत्मछवि

3.दूसरों  के साथ आपका रिश्ता

4.सीखते रहने का गुण विकशित करें

5.कल्पना शक्ति को पहचान

6.हमेशा लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें

7. अपना रोल मॉडल सावधानी से चुनें

8. सकरात्मक सोंच

9. जिम्मेदारी लेना सीखें

10. जो बनना चाहते हैं वैसा महसूस करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *