समय का प्रबंधन करना- Time Mnagement tips in Hindi

अगर आपको जीवन में सफलता चाहिए तो आपको समय का प्रबंधन करना आना ही चाइए । जिसे मैंने इस पोस्ट में बताने का कोसिस किया है ।

समय का प्रबंधन करना- Time Mnagement tips in Hindi
समय का प्रबंधन करना

समय का प्रबंधन एक सरल तंत्र है , जिसका उपयोग करके आप टालमटोल की आदत से उबर सकते हैं। इसमें आत्म-अनुसाशन , इक्षाशक्ति और व्यक्तिगत व्यवस्थापन की आवश्यकता होती है , लेकिन पुरुस्कार भी बहुत बड़े होते हैं। इस तंत्र का उपयोग करने से आपकी उत्पादकता,प्रदर्शन ,परिणाम और आमदनी दो-तीन गुना बढ़ सकती है।

 

दिन की शुरुआत करने से पहले उस दिन करने वाले कार्यों की सूचि बना लें।

सूची बनाने का सबसे अच्छा समय एक दिन पहले रात को होता है ,ताकि आपका अवचेतन मन आपके सोते समय भी इस गतिविधि-सूची पर काम कर सके।

इसी वजह से सुबह जागने पर आपके मन में अक्सर ऐसे नए विचार आते हैं जिनसे आप दिन के कामों को ज्यादा कारगर तरीके से पूरा कर सकते हैं।

 

फिर अपनी सूचि में ए , बी ,सी , डी , ई विधि का उपयोग करें –

= करना ही होगा – न करने का गंभीर परिणाम ;

बी = करना चाहिए – करने या न करने के हल्के परिणाम ;

सी = करना अच्छा है – चाहे करें या न करें , कोई परिणाम नहीं होता ;

डी = सौंपें – जो काम दूसरों को सौंप सकते हैं , उन्हें लोगों को सौंप कर आप उन कामों के लिए जयादा खाली करते हैं , जिन्हें केवल आप ही कर सकते हैं।

= छोड़ें – वे सारे काम और गतिविधियां छोड़ दें , जो आपके उद्देश्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अनिवार्य नहीं है।

अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें

अगले दिन की गतिविधि-सूचि की समीक्षा करें और काम सुरु करने से पहले हर कार्य के सामने ए , बी ,सी , डी , ई लिख लें।

यदि आपके पास ए श्रेणी के कई कार्य हैं ,तो उन्हें क्रम में जमा लें , जैसे ए-1 ,ए-2 आदि। बी और सी श्रेणी के कार्यों के साथ भी ऐसा ही करें।

 

इसके बाद खुद को अनुशासित करें ,ताकि किसी और अन्य कार्य को पहले सुबह सबसे पहले अपना ए-1 कार्य ही सुरु करें
जब आप अपने सबसे महत्वपूर्ण काम को सुरु कर दें , तो आपको अनुशासित रहकर पूरी एकाग्रता से अपना-सत प्रतिसत समय और ध्यान उस पर केंद्रित रखना होगा , जब तक की वह पूरा न हो जाये।

ए , बी ,सी , डी , ई विधि से पुरे दिन की योजना बनने में दस मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है याद रखें काम करने से पहले योजना बनाने में एक मिनट का समय लगाते हैं , उससे काम के दौरान आपका दस मिनट का समय बच जाता है।

आज ही समय-प्रबंधन में माहिर होने का निर्णय लें इस दिशा में तब तक काम करें ,जब तक की इसकी आदत न पड़ जाए।

 

याद रखें आपके सपने ही महत्वपूर्ण होना चाहिए बाकि कामों को छोड़ दें अभी जान बूझकर क्यूंकि यदि गैर जरुरी कामों को करते रहेंगे तो आपके पास समय ही नहीं बचेगा , समय तो सभी के पास २४ घंटे ही होते हैं लेकिन जो उन समय का सबसे ज्यादा सद्पयोग करता है वो औरों से ज्यादा सफल होता है।

 

 

धन्यवाद दोस्तों ,

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे आज के पोस्ट से सेल्ज़ बड़ाने में फ़ायदा मिलेगा ।आज का समय का प्रबंधन करना पोस्ट  एक शानदार किताब आत्म-अनुशासन की शक्ति इसके लेखक ब्रायन ट्रेसी आपको पसंद आया होगा । अगर आपको ये पोस्ट आज का पसंद आया हो प्लीज़ इसे शेयर और लाइक करना ना भूलें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *