QUESTION IS THE ANSWER

सवाल ही जवाब है

सवाल ही जवाब  है-सफलता के पांच स्वर्णिम नियम-इस नियम को आप स्वीकार कर के सेल्स की दुनिया में आप सफलता हासिल कर सकते हैं ये वादा है।

नियम 1 : ज्यादा लोगों से मिलें – यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है जिसके पास भी सुनने की फुर्शत हो,उस से बातें करना शुरू कर दें।

इस मामले में घमंडी या बहनेबाज न बनें जो अच्छे संभावित ग्राहकों को छांटकर नकारने का प्रयाश करता है ,अगर संभावित ग्राहकों की सूचि पर नजर दौड़ते वक़्त

आप यह सोंचने लगें……… ये ज्यादा उम्र वाले हैं ,……. ये ज्यादा युवा हैं,……ये ज्यादा गरीब हैं ,…… ये ज्यादा आमिर हैं ,….. ये ज्यादा दूर हैं ,….. ये ज्यादा स्मार्ट हैं आदि-आदि तो समझ लें की आप असफलता के मार्ग पर जा रहे हैं।

अपने बिज़नेस को ज़माने के शुरुआत में हर एक से बात करने की जरुरत है। अगर आपका व्यवसाय उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहा है जितना आप चाहते हैं तो आप कुछ न करें , सिर्फ अपनी सक्रियता बढ़ा दें। हर किसी से बात करें पहला नियम है।




नियम 2 : ज्यादा लोगों से मिलें
लोगों को फ़ोन करते रहें। हो सकता है की आप शहर के सबसे बढ़िया प्रस्तुतकर्ता हों पर अगर आप पर्याप्त संभावित ग्राहकों से नहीं मिलते हैं तो आप अपने बिज़नेस में कभी सफल नहीं हो सकते।

हो सकता है की आपकी वेशभूषा बढ़िया हो और आपका व्यक्तित्व सराहनीय हो लेकिन प्रस्तुतियों की संख्या ज्यादा नहीं है तो आपका प्रदर्शन सामान्य ही रहेगा। इसलिए हरेक से मिलें हर एक से बात करें।

नियम 3 : ज्यादा लोगों से मिलें
नेटवर्क में मौजूद अधिकतर लोग इस बिज़नेस में केवल ढर्रे पर ही चलते रहते हैं और अपनी पूरी क्षमताओं का दोहन नहीं कर पाते हैं वे सोंचते हैं की ऐसा उन संभावित ग्रहकों के कारण होता है जिन्हें वो राजी नहीं कर पाते।

पर यह सच नहीं है-सच तो यह है की ऐसा उन संभावित ग्राहकों के कारण होता है जिनसे वो मिल नहीं पाते हैं।

आप इन तीन  नियमों के अनुसार चलेंगे तो इसमें जरा भी संदेह नहीं है की आप आशातीत सफलता प्राप्त कर लेंगे।

नियम 4 : औसत के नियम का प्र?योग करें
औसत का नियम जीवन के हर क्षेत्र में काम करता है 10 : 6 : 3 : 1 याद रखें आप अंकों के व्यवसाय में हैं।

नियम 5 : अपना औसत सुधारें
अगर दस संभावित ग्राहक आपकी प्रस्तुति को सुनते हैं तो उनमें से 6 इसे लेकर रोमांचित हो जाते हैं और कहते हैं की वे इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं।

इनमें से आधे ही वास्तव में बिज़नेस सुरु करते हैं और इन तीन में से केवल एक ही सफल हो पाटा है , दूसरा गुमनामी के अंधेरों में खो जाता है और तीसरा केवल आपका प्रोडक्ट्स खरीदता है

अब बड़े सवाल पर : बिज़नेस के बारे में १० लोगों से बात करने में आपको कितना समय लगता है ? इस सवाल का जवाब आपकी विकास दर तय करेगा।

सवाल ही जवाब है-आज का पोस्ट मैंने लिया एक किताब-सवाल ही जवाब है। इसके लेखक हैं एलन पीज की किताब है। एलान पीज देहभाषा पर विश्व के सर्वाधिक प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं।सवाल ही जवाब है किताब नीचे दिये गये लिंक से ख़रीद सकते हैं ।




positive shareing
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *
Email *
Website

Translate »