सेल्स लाइन में ग्राहक को राजी कैसे करें ?

सेल्स की दुनिया में सबसे अहम् सवाल यही है : आप ग्राहक को राजी कैसे करें ? जवाब है आप ग्राहक के किसी सवाल पूछने पर उसका जवाब न देकर बदले उस सवाल के सवाल पूछकर राजी कर सकते हैं। 


आपमें जिन लोगों ने भी बाइबिल पढ़ी होगी वे जानते होंगे की ईसा मसीह लोगों को राजी करने और विस्वास दिलाने मून बेजोड़ थे। क्यूंकि आप जब बाइबिल को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको आचर्यजनक चीज पता चलेगी। जब लोग ईसा मसीह से सवाल पूछते थे तो वे पलटकर सवाल पूछते थे या फिर कोई निति कथा सुनते थे-ये दोनों बातें विस्वास दिलाने के लिए अचूक उपाय हैं। 


सही सवाल और गौर से सुनने से सम्बन्ध मजबूत बनाने में मदद मिलती है ,जो  राजी करने की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। 
एफसीबी लिबर कार्टज पार्टनर्स के वाइस चेयरमैन लॉरेल कहते हैं ,-जीवन मूल्य व्यवहार तय करते हैं : व्यवहार प्रतिष्ठा तय करता है ; प्रतिष्ठा मुनाफा तय करती है। आज ही अखंडता की छवि बनाना शुरू करें। मैं आपसे जल्द ही सफलता के सिखर पर मिलूंगा। 


आपको यह याद रखना चाहिए की नजरिया हमेशा आपकी टीम का खिलाडी होता है। 
अगर आप सेल्स लाइन में हैं तो आपको यह याद रखना चाहिए की कई मौके पर लोग दरवाजे को आपके मुँह पे धड़ाम से बंद कर देंगे। वे बिना किसी कारण के फ़ोन काट देंगे। कुछ लोग सामजिक समरोह में आपसे कतराने लगेंगे। यह सेल्स लाइन का साइड इफेक्ट्स है। 


अगर आप सेल्स प्रोफेशनल लोगों को खरीदने के लिए राजी करने की योग्यताओं को कम्पनी के हेडक्वार्टर में पहुंचना चाहते हैं तो स्पस्ट रूप से उन्हें दूसरों को राजी करने का तरीका भी आना चाहिए। 

सेल्स की दुनिया में ग्राहक एक और चीज को हमेसा महत्व देता है। यह चीज है विस्वास ,जो सेल्समैन की अखंडता का सिद्धांत का सीधा प्रतिबिम्ब है। 

Related Post –

सवाल ही जवाब  है

दैनिक प्रेरणा प्रत्येक दिन के लिए एक सुविचार 

धन्यवाद दोस्तों ,

आज का पोस्ट मैंने लिया है सेलिंग 101 किताब से जिसके लेखक है -जिग जिग्लर । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज शेयर जरूर करें। सच में आप मेरी बात को मानकर इस किताब को जरूर पड़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *