Natural beauty tips

Natural beauty tips – हरे धनिया में खूबसूरती का राज  -अगर आप सोंचती हैं की की हरे धनिया का इस्तेमाल केवल चटनी या अन्य रेसिपी में सिर्फ गार्निश के तौर पर किया जाता है ।आज आपको बताते हैं धनिया का उपयोग आप अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं।

 

 

हरे धनिया में छिपा है खूबसूरती का राज 

धनिया  एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स है। आपके घर में रखा धनिया आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है। बस लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आप जब भी आप अपने चेहरे पर प्रयोग करें , ताजी धनिया  का ही प्रयोग करें। धनिये की पाती में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपके चेहरे से पिम्पल्स ,एक्ने और झुर्रियों की परेशानी का रामबाण हो सकता है।

 

इस से फेस पैक चेहरे की कई प्रकार  को दूर करने में मददगार साबित  होता है। आइये जानते इस फेस पैक बनाने की विधि :-

चेहरे की रंगत निखारने के लिए : ताजी हरी धनिया के पत्ती  को बारीक़ पीस कर उसमें बेसन या शहद मिला लें। अब इस पेष्ट को अपने चेहरे के ऊपर लगाएं और हाँ अपने सेंसटिव चहरे के हिस्से को बचाते हुए जैसे आँख आदि को छोड़ते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा कर छोड़ें। और 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक का करने से आपके चेहरे का रंग निखरने लगेगा।

 

ग्लोइंग फेस  स्किन के लिए : आधा  कटोरी पीसी हुई धनिया पत्ती में दही और एलोवेरा जेल डाल कर मिक्स कर लें। इसमें एक टी स्पून कोलोनाइट क्ले , गुलाब जल या कच्चा दूध मिला करके चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है।

 

कील मुहांसे – धनिया पत्ती को पीस कर उसमें एप्पल वेनेगर  मिलकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट  को सप्ताह में तीन-चार बार बार लगाएं इससे डेड स्किन निकल जाएगी। ढाई एड्जिंग इफेक्ट्स कम करता है।

 

ब्लैक हेड्स को मिटने के लिए – हरी धनिया की पत्ती को पीसकर उसमें अंडा का वाइट पार्ट और ओट्स पाउडर मिक्स करें। इसे स्क्रब की तरह उपयोग करें। हफ्ते में दो बार इसे करने  ब्लैक हेड्स निकल जायेंगे।

 

 

आपको ये मेरा post – Natural beauty tips – हरे धनिया में खूबसूरती का राज पोस्ट पसंद आया होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *