how to sales a products in Hindi-Sales techniques

how to sales a products -Sales techniques जानना ज़रूरी है बग़ैर उसके आप sales फ़ील्ड में सफल नहीं हो पाएँगे ।

how  to sales a products in Hindi-Sales techniques
how to sales a products in Hindi

 

लोग ख़रीदते क्यूँ हैं ?

कोई आपका प्रॉडक्ट्स या सेवा क्यूँ ख़रीद सकता है , इसके बहुत से कारण होते हैं । आपको यह बात समझ लेनी चाइए की लोग आपके नहीं ,

उनके कारणों की वजह से ख़रीदते हैं । नौसीखिए सेल्ज़ पीपल एक बहुत बड़ी ग़लती यह करते हैं की वे ग्राहक को अपने कारणों से बेचना चाहते हैं , उन कारणों से नहीं , जो ग्राहक को सचमुच क़दम उठाने के लिए प्रेरित करते हों ।

how to sales a products  -लोग प्रॉडक्ट्स और सेवाएँ इसलिए ख़रीदते हैं -

लोग प्रॉडक्ट्स और सेवाएँ इसलिए ख़रीदते हैं  क्यूँकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी स्तिथि बेहतर हो जाएगी । साथ ही उन्हें यह लगता है की वह प्रॉडक्ट्स या सेवा बिलकुल ना ख़रीदना या किसी दूसरे से ख़रीदना उतना लाभकारी नहीं होगा , जितना की आपसे ख़रीदना होगा । वे यह महसूस करते हैं की आपसे वह प्रॉडक्ट्स या सेवा ख़रीदना उनके लिए अच्छा सौदा है ।

बिक्री के हर प्रस्ताव पर हर ग्राहक के पास तीन विकल्प होते हैं । वह आपसे ख़रीद सकता है , वह दूसरे से ख़रीद सकता है या इस वक़्त विलकुल भी नहीं ख़रीदता है । आपका काम ग्राहक को समझ के इस बिंदु तक लाना है कि उसे आपके प्रॉडक्ट्स की कितनी ज़रूरत है की वह ख़रीदारी के प्रतिरोध से उबर जाए , जो बिक्री को पटरी से उतार सकता है ।

यदि कोई प्रॉडक्ट्स आपसे कोई भी ख़रीदता है तो , वह उस स्वतंत्रता को थोड़ा- बहुत गवाँ देता है , जो उसके पास आपको पैसा देने से पहले थी ।

अगर वह आपसे प्रॉडक्ट्स ख़रीदता है , जिस से वह संतुष्ट नहीं होता , तो स्तिथि और ख़राब हो जाती है ।

अब उसके पास पैसा भी नहीं बचा है और वह प्रॉडक्ट्स के साथ अटक भी गया है ।

चूँकि हर प्रास्पेक्ट्स को यह अनुभव एक से ज़्यादा बार हुआ है , इसलिए वह ख़रीदने का एक निश्चित मात्र में प्रतिरोध करता है ।
प्रास्पेक्ट्स इस बात की रत्ती बाहर परवाह नहीं होती जी आपका प्रॉडक्ट्स क्या है ।

उसे तो सिर्फ़ इस बात की परवाह होती है की आपका प्रॉडक्ट्स उसके लिए क्या करेगा ।

बेचना सीखो और सफल बनो

धन

धन – हर कोई ज़्यादा पैसा चाहता है । यह बुनियादी आवश्यकता है । पैसा ही संसार को चलाता है । जब भी आप अपने प्रॉडक्ट्स को या सेवा का सम्बंध इस बार्ंज़ जोड़ेंगे की ग्राहक पैसे कमा या बचा सकता है तो उसका पूरा ध्यान आकिर्शित कर लेंगे ।
सुरक्षा – हर व्यक्ति में सुरक्षा की बुनियादी आवयकता होती है । ज़्यादातर लोग महसूस करते हैं की अगर उनके पास पर्याप्त पैसा होगा तो ,

वो पूरी तरह सुरक्षित होंगे । इसलिए यदि आप safe shop (wadmsafeshop) में हैं तो आप बताएँ कि वो यहाँ से कितना पैसा कमा सकते हैं ।

पसंद किया जाना -

हर व्यक्ति चाहता है कि दूसरे उसे पसंद करें । इस बात की गहरी ज़रूरत होती है की हमारे आस-पास के लोग हमें स्वीकार करें और सम्मान करें । हम अपने मित्रों , पड़ोसियों और साथियों की प्रशंसा पाना चाहते हैं । इस से हमारी समूहिकता और आत्म- महत्व की आवयकता संतुष्ट होती है ।
आपका प्रॉडक्ट्स ता सेवा यह कैसे कर सकता है की इसकी वजह से दूसरे लोग आपके प्रॉडक्ट्स की वजह से कैसे मिलेगा ?
ओहदा और प्रतिष्ठा – ओहदा या व्यक्तिगत प्रतिष्ठा लोगों के लिए शक्तिशाली प्रेरणा है ।

हम चाहते हैं की लोग हमें सम्मान दें और हमारी संपतियों या उपलब्धियों की प्रसंशा करें ।

जब आपके प्रास्पेक्ट्स को यह विश्वास हो जाता है की उसे आपके प्रॉडक्ट्स या सेवा का इस्तेमाल से ज़्यादा प्रशंसा या मान्यता मिलेगी ,

तो दाम को लेकर उसका प्रतिरोध काफ़ी कम हो जाता है ।
जब आप किसी मित्र , सलाहकार और शिक्षक के रूप में बिक्री की स्तिथि में जाते हैं ,

तो आप नाटकीय रूप से उस तनाव को कम कर लेंगे , जो प्रतिस्पर्धी बिक्री में होता है ।

how to sales a products in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *