MR BEAN- एक असाधारण कलाकार

आज के पोस्ट में मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने जा रहा हूँ जो आज के समय में भी जीवित मिशाल हैं उनके लिए जो जीवन में सफल तो होना चाहते हैं पर कुछ लोगों की बातें को सुनकर , कुछ रिजेक्शन पाकर वापस असफलता , निराशा वाली दुनिया में लौट आते हैं और वो भी एक zombie की तरह सब लोगों में निराशा का वाइरस फैलाने लगते हैं । आज की कहानी MR BEAN की ।




६ जनवरी १९५५ में उनका जन्म हुआ था । ऐट्किन्सॉन चार भाइयों में सबसे छोटे हैं , उनका जन्म England में consett , कंट्री Durham में हुआ था । उनका जन्म मिडल क्लास परिवार में हुआ था , उनके पिता जो की बहुत मेहनती किसान थे ।

सुरुआत से ही ऐट्किन्सॉन बहुत मेहनती थे । उनका मेहनत के दम पर आक्स्फ़र्ड यूनिवर्सिटी में अड्मिशन हुआ । जब वो आक्स्फ़र्ड में पड़ रहे थे तो उनका रुझान ऐक्टिंग के तरफ़ हुआ , और उन्होंने एक कॉमडी ग्रूप में अड्मिशन करा लिया ।




अड्मिशन तो उन्होंने ले लिया लेकिन वो अच्छे से परफ़ोर्म नहीं कर पा रहे थे क्यूँकि बोलने में असमान्य थे ।

वो औरों की तरह बोल नहीं पाते थे ।वो अटक- अटक कर बोलते थे । उन्होंने ऐक्टिंग में कैरीअर बनाना चाहा पर उन्हें रिजेक्शन मिली । कई टीवी शोज़ ने रेजेक्ट किया उन्हें । इतना मेहनत करने के बावजूद उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लग पा रही थी पर उन्हें अपने आप पर विश्वास था । पर कुछ ही समय बाद उन्हें अहसास हुआ कि जब वो कुछ किरदार निभाते हैं तो उनकी बोलने की कठिनाई दूर हो जाती है । उस किरदार को निभाने के दौरान अच्छे से बोल पाते हैं ।

लेकिन अभी भी उन्हें रिजेक्शन ही मिल रही थी । क्यूँकि उनके पास कोई हीरो जैसा दिखने वाला चेहरा नहीं था और ना ही हीरो वाला शरीर । लेकिन उन्होंने सबको ग़लत साबित कर दिया । उन्होंने अपना एक शो बनाया और वो पूरे संसार में उस शो ने सफलता की नई ऊँचाई को छुआ उस शो का नाम – मिस्टर बीन ( Mr Bean ) । बहुत ही लोकप्रिय टीवी शो बना ।

आज रोअन ऐट्किन्सॉन सबसे लोकप्रिय अभिनेता में गिनती होती है । आज वो सबसे प्रसिद्ध कलाकार हैं । आज उनके पास १३२ मिल्यन डॉलर की सम्पत्ति है ।

इनकी कहानी हमें सिखाती है की हीरो जैसा शरीर या हीरो जैसा चेहरा नहीं होने के बावजूद अपने आत्मविस्वास की वजह से सफल हो सकते हैं ।




इस दुनिया में सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपका ख़ुद का आत्मविस्वास और आपका अथक प्रयास , मेहनत । अपने आप पर तब विश्वास करना है जब दुनिया आपको रेजेक्ट कर रही है । हमें उस समय विश्वास करना होता है ख़ुद धन्यवाद दोस्तों , उम्मीद है आपको आज ये पोस्ट पसंद आया होगा । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर और लाइक करना ना भूलें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *